अटल पेंशन योजना : अब हर महीने 5,000 पेंशन मिलेगी: बचत में रखें सिर्फ 7 रुपए रोज़ का खर्च!

Vicky Gupta
Vicky Gupta

क्या आप जानते हैं कि बस चाय और समोसे की कीमत जितना आप रोज़ पैसे बचा सकते हैं, वह आपको महीने की 5, 000 रुपए की पेंशन दिला सकता है? यह आराम से बुढ़ापे का समय बना सकता है।

आइए, हम एक ऐसी योजना के बारे में जानें, जिसमें रोज़ चाय-समोसे जितने खर्च में आप हर महीने 5, 000 रुपए की पेंशन पा सकते हैं।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना : अब हर महीने 5,000 पेंशन मिलेगी: बचत में रखें सिर्फ 7 रुपए रोज़ का खर्च! 6

अटल पेंशन योजना में 18 साल से शुरू करें निवेश:

जिस योजना की बात हम कर रहे हैं, वह एक सरकारी स्कीम है, जिसे अटल पेंशन योजना (APY) के नाम से जाना जाता है। इसमें आप अगर 18 साल की उम्र में 7 रुपए हर दिन बचाकर महीने में निवेश करते हैं, तो रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने 5000 रुपए पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना : अब हर महीने 5,000 पेंशन मिलेगी: बचत में रखें सिर्फ 7 रुपए रोज़ का खर्च! 7

हर महीने 210 रुपए का निवेश, बुढ़ापा होगा खुशहाल:

Also Read:- आप Aadhar पर अपना पता मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। यह कैसे करना है यहां बताया गया है |

इस स्कीम के अनुसार, आपको हर महीने कम से कम 210 रुपए का निवेश करना होगा, जो कि सिर्फ 7 रुपए की बचत से हो सकता है। जब आप 60 साल के होंगे, तो आपको 5000 रुपए हर महीने पेंशन के तौर पर मिलेगी, जिससे आपका बुढ़ापा आराम से कटेगा।

25, 30, और 35 साल की उम्र में निवेश:

आप यदि 18 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं, तो 25 साल की उम्र में हर महीने 376 रुपए, 30 साल में 577 रुपए, और 35 साल में हर महीने 902 रुपए निवेश करना होगा। इस प्रकार, उम्र के हिसाब से महीने का निवेश बढ़ता जाएगा। इस तरह का निवेश करने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5, 000 रुपए की पेंशन मिलेगी।

अटल पेंशन योजना में 40 साल तक कर सकते हैं निवेश:

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और आप 40 साल की उम्र तक इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने वालों को टैक्स में छूट भी मिलती है।

अटल पेंशन योजना
अटल पेंशन योजना : अब हर महीने 5,000 पेंशन मिलेगी: बचत में रखें सिर्फ 7 रुपए रोज़ का खर्च! 8

पति-पत्नी दोनों को मिलता है योजना का लाभ:

इस स्कीम की खासियत यह है कि इसका लाभ पति-पत्नी दोनों को हो सकता है। अगर पति की मृत्यु हो जाती है, तो पत्नी को पेंशन का लाभ होगा, और अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है, तो नामित व्यक्ति को 60 साल तक जमा पेंशन की रकम वापस कर दी जाएगी।

इस स्कीम में निवेश कैसे करें:

निवेश के लिए आपके पास बैंक में सेविंग्स खाता होना आवश्यक है। बैंक में जाकर आप इस स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको वहां एक फॉर्म भरना होगा और उसमें अपनी जानकारी, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, और बैंक अकाउंट डिटेल्स देनी होंगी। इसके बाद फॉर्म को बैंक में जमा कर देंगे और आपको एक अटल पेंशन खाता मिलेगा।

क्या 40 साल की उम्र वाले भी इस स्कीम से पा सकते हैं पेंशन:

हां, 40 साल की उम्र से भी इस स्कीम में निवेश किया जा सकता है, लेकिन जल्दी शुरुआत करने से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

इस स्कीम में निवेश करने से आपको टैक्स में भी छूट मिलती है और अब तक 6 करोड़ से अधिक लाभार्थी इससे जुड़ चुके हैं। इसलिए, आपकी इच्छाशक्ति को जागरूक करें और यहां बताए गए तरीके से बुढ़ापे को सुरक्षित बनाएं।

Share This Article
4 Comments
Exit mobile version